May 4, 2024

प्रतिभा : कोई पहुंचा इसरो, किसी का भाषण में जलबा, कोई शतरंज में माहिर, तो कोई डांस में परफेक्ट

आंचल व सेजल का निशाना अचूक, जीत चुकी हैं नेशनल चैंपियनशिप

भारती विद्यापीठ स्कूल बैजनाथ के विद्यार्थी जहां पढ़ाई में अव्वल हैं। वहीं इन बच्चों में प्रतिभा की भी कोई कमी नहीं है। स्कूल के बच्चे शैक्षणिक गतिविधियों के साथ साथ अन्य गतिविधियों में भी अव्वल रह रहे हैं। हमारी इस पहल में आज हम मिलाते हैं, इस स्कूल के कुछ ओर बच्चों से जिन्होंने शतरंज प्रतियोगिता सहित भाषण, डांस, निशानेबाजी व इसरो में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। सबसे पहले बात करते हैं शूटिंग चैपिंयनशिप की इस स्कूल जमा दो की छात्रा आंचल राणा व सेजल राणा ने कुफरी में हुई इंटर स्कूल की नैशनल चैपियनशिप में पहला स्थान प्राप्त किया है। आंचल राणा सरकारी ठेकेदार संजय राणा व हाउस बाइफ कल्पना ठाकुर निवासी महाकाल की बेटी है। जबकि सेजल राणा आर्मी से सेवानिवृत सुशील राणा व कुसुम राणा जो की गृहणी हैं उनकी बेटी हैं। दोनों ही छात्राएं शूटिंग में काफी माहिरता हासिल किए हुए हैं। इनका निशाना बिल्कुल अचूक है।

डांस में कनव चंदेल का जलबा, स्टेट में अव्वल
स्कूल के नौंवी कक्षा के कनव चंदेल का डांस में जलबा है। चंदपुर के रहने वाले कनव चंदेल के पिता पंकज चंदेल सरकारी ठेकेदार हैं, जबकि माता अंजना चंदेल दुकान करती हैं। कनव ने जिला व स्टेट लेबल की प्रतियोगिता में पहला तथा पंजाब में आयोजित स्टेट लेबल की प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

शाह और मात के खेल में माहिर आरूष राणा
स्कूल के सातवीं कक्षा के छात्र आरूष राणा शाह और मात के खेल में माहिर हैं। हैदराबाद में आयोजित शतरंज प्रतियोगिता में आरूष राणा अव्वल रह चुके हैं। साथ ही ओर भी कई प्रतियोगिताओं में उन्होंने अच्छे पुरस्कार प्राप्त किए हैं। बैजनाथ निवासी आरूष के पिता अनिल कुमार अध्यापक हैं तथा माता रीना राणा पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में कार्यरत हैं।

भाषण में आदिती और रूसिल का लौहा
स्कूल की छात्रा आदिती ठाकुर व रूसिल सूद का भाषण में लौहा है। दोनों की मधुर आवाज व भाषण के लिए दिए गए विषय के लिए शब्दों का चयन दोनों का कमाल का है। दोनों ही छात्राओं ने अभी हाल में ही हुई भाषण प्रतियोगिताओं में कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं। आदिती ठाकुर दसवीं कक्षा की छात्रा है तथा भड़ोल की रहने वाली हैं। उनके पिता विक्रम ठाकुर दुकानदार तथा माता मधुवाला हाउस बाइफ हैं। रूसिल सूद के पिता भुवनेश सूद भी दुकानदार हैं तथा माता सविता सूद भी हाउस वाइफ हैं। दोनों पढ़ाई में भी अव्वल हैं।

इसरो पहुंची अंवतिका ठाकुर, अंतरिक्ष वैज्ञानी बनने की चाह
स्कूल की नौंवी कक्षा की छात्रा अंवतिका ठाकुर इसरो का टूअर करके आई हैं। बीड़ निवासी अंवतिका ठाकुर के पिता मदन लाल शिक्षा विभाग में हैं तथा माता सुषमा ठाकुर शिक्षिका हैं। अंवतिका का सपना इसरो में जाकर अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनने का है।

क्विज में आर्या जोशी व प्रकृति की जोड़ी बेमिसाल, एकदम से देती हैं स्टीक जबाव
क्विज प्रतियोगिताओं में स्कूल की आठवीं कक्षा की छात्रा आर्या जोशी व प्रकृति की जोड़ी कमाल की है। दोनों छात्राएं क्विज प्रतियोगिता में कई पुरस्कार जीत चुकी हैं। आर्या जोशी आईएएस बनना चाहती है। उनके पिता अंकुश जोशी बैजनाथ में अपना रेस्तरां चलाते हैं, तो माता आरती पाल जोशी एडवोकेट हैं। जबकि प्रकृति के पिता संजय कुमार अध्यापक है तथा माता शिल्पा हाउस वाइफ हैं।

Girl in a jacket Girl in a jacket